Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

बादाम vs अखरोट: जाने क्या खाने से ज्यादा तेज होता है दिमाग

Almond Vs Walnut For Brain In Hindi: ये दोनों ही नट्स मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लिहाज से भी इनका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन जब दिमाग को तेज करने या याददाश्त को बेहतर बनाने की बात आती है, तो इन नट्स का सेवन करने की सलाह सबसे अधिक दी जाती है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि बादाम या अखरोट में से, किसका सेवन करने से दिमाग को अधिक लाभ मिलता है? या याददाश्त बढ़ाने के लिए दोनों में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद होता है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं.



दिमाग के लिए अखरोट कैसे फायदेमंद है- Walnuts Benefits For Brain In Hindi

बादाम की तरह अखरोट में भी हेल्दी फैट्स और विटामिन ई की बहुत अच्छी मात्रा होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और शरीर में फ्री-रेडिकल्स को बेअसर करता है, जो हमारी मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। यह दिमाग की सूजन, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बढ़ती उम्र के साथ होने वाली स्थितियों से बचाव में भी मदद करता है। इसके अलावा, अखरोट खाने से याददाश्त और सीखने के कौशल में सुधार होता है। यह चिंता, तनाव और मूड संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है।

दिमाग के लिए बादाम कैसे फायदेमंद है- Almonds Benefits For Brain In Hindi

बादाम में विटामिन हेल्दी फैट्स और विटामिन ई मौजूद होता है। इसका सेवन करने से फोकस बढ़ाने और संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद मिलती है। यह आपकी याददाश्त को लंबे समय तक कम होने से रोकने और तेज बनाने में मदद करता है। विटामिन ई अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे रोगों के विकास के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, बादाम में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बौद्धिक क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं।

मस्तिष्क की बात हो या शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की, अखरोट और बादाम दोनों ही समान रूप से लाभकारी हैं। ऐसा नहीं है कि किसी एक का अधिक सेवन करने से आपको ज्यादा लाभ मिल सकते हैं। आमतौर, बादाम का सेवन उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है, जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं और मस्तिष्क के लिए अखरोट का सेवन थोड़ा अधिक लाभकारी माना जाता है। लेकिन हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आपको हमेशा इन दोनों को ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप 4-5 बादाम के साथ 2 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको दोनों का लाभ मिलेगा।


Post a Comment

0 Comments