Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

तेजश्वी यादव का मुख्यमंत्री बनने की संभावना हुए तेज जाने कौन कौन दे सकता है साथ

तेजश्वी यादव का मुख्यमंत्री बनने की संभावना हुए तेज जाने कौन कौन दे सकता है साथ 

हाल ही  में आये बिहार विधान सभा चुनाव परिणामों के मुताबिक एनडीए (NDA) सरकार बनाने की स्थिति में है लेकिन तेजस्वी यादव ने अभी हार नहीं मानी है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक आरजेडी (RJD) अब बिहार के दो छोटे घटक दलों से संपर्क कर रही है जो अभी NDA के साथ है, आरजेडी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के मुकेश सहनी और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के जीतन राम मांझी से संपर्क में है.

.

सूत्रों का मानना है की, मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) डिप्टी सीएम का पद मिलने पर पाला बदलने के लिए तैयार हैं और आरजेडी भी मुकेश सहनी की मांग मानने का मन बना रही है. हालांकि बात अभी फाइनल नहीं हुई है. सूत्रों का कहना है कि इन दोनों दलों के साथ-साथ आरजेडी असदुद्दीन ओवैसी AIMIM को भी अपने साथ करने की भी कोशिश में है.

.

किस तरह बन सकता है समीकरण

आपको बता दें बिहार चुनाव में महागठबंधन को 110 सीटें हासिल हुई हैं. और सरकार बनाने के लिए 122 सीटों की जरूरत होती है. इस लिहाज से महागठबंधन को सरकार बनाने के लिए केवल 12 सीटों की जरूरत है. अगर इन दोनों पार्टियों के साथ-साथ ओवैसी भी तेजस्वी के साथ आ जाते हैं तो बहुमत के लायक संख्या बल हो जाएगा. क्योकि जीतन राम मांझी की पार्टी को 4 सीटों पर जीत मिली है. वहीँ वीआईपी को भी 4 सीटें मिली हैं जबकि ओवैसी की एआईएमआईएम को 5 सीटों मिली हैं. इस तरह तीनों पार्टियों को मिला कर कुल 13 सीटें हो रही हैं जबकि महगठबंधन को सरकार बनाने के लिए 12 और सीटें ही चाहिए.

VIP पार्टी ने RJD के ऑफर की पुष्टि की है हालांकि अभी निर्णय से इनकार किया जा रहा है. माना ये जा रहा है की  वीआईपी को डिप्टी सीएम और एक मंत्री पद की पेशकश की जा रही है. वहीं हम पार्टी ने अभी आरजेडी के साथ वापस आने की संभावना को सिरे से खारिज कर दिया है.

Post a Comment

0 Comments