Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

5 स्वास्थ्यप्रद व्यंजन जिन्हें इस गर्मी में छोड़ना नहीं चाहिए

ग्रीष्मकालीन भोजन व्यंजन ऊर्जावान, हाइड्रेटिंग और पौष्टिक होते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सामग्रियों से युक्त एक संतुलित आहार है


जब संतुलित और पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है, तो सही प्रकार का भोजन ढूंढना मुश्किल हो जाता है। भोजन एक ही समय में स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है। स्वस्थ भोजन के प्रति जागरूकता के साथ कई खाद्य पदार्थ गर्मियों को मज़ेदार और पेट भरने वाला बना सकते हैं।


गर्मियों में ये रेसिपीज जरूर ट्राई करनी चाहिए


गर्मियों में स्वस्थ भोजन जरूरी है ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे और साथ ही स्वादिष्ट भी रहे। इसलिए ये हैं वो नुस्खे जिन्हें गर्मियों में जरूर आजमाना चाहिए.


तरबूज़ और फ़ेटा सलाद

नरम और रसीले तरबूज़ के टुकड़े तीखे फ़ेटा चीज़ के साथ स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक हो सकते हैं। सलाद के ऊपर छिड़की गई पुदीने की पत्तियां अरुगुला के साथ मिलाकर एक अद्भुत स्वाद देती हैं। यह मुंह में पानी ला देता है और सबसे बढ़कर, चुभती गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।


ग्रिल्ड फिश टैकोस और मैंगो साल्सा

मछली में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और यह नॉन-वेज पसंद करने वाले सभी लोगों की पसंदीदा मछली में से एक है। खट्टे आम साल्सा के साथ मिलाए गए ग्रिल्ड फिश टैकोस स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम हैं। प्याज के स्लाइस, जालपीनो और नीबू के रस के साथ इसमें टैकोस का स्वाद है।


ग्रीष्मकालीन बेरी स्मूथीज़ बाउल

गर्मियों में हमेशा कुछ ऐसा खाने की ज़रूरत होती है जिसका स्वाद अच्छा हो, हाइड्रेटेड रहे और पेट भी भरा रहे। कुल मिलाकर ग्रीष्मकालीन बेरी स्मूदी परिवार के सदस्यों के लिए सर्वोत्तम उपचार हो सकती है। स्मूदी स्वास्थ्यवर्धक होती हैं क्योंकि उनमें स्ट्रॉबेरी, रसभरी, दही और बादाम का दूध जैसे जामुन होते हैं।


सब्जी के साथ ग्रील्ड चिकन

स्क्यूज़ सभी प्रकार के मौसमों का भोजन है, चाहे चिलचिलाती गर्मी हो या सर्दी। सब्जी के सीखों के साथ ग्रिल्ड चिकन का संयोजन रात्रिभोज के लिए सबसे अच्छा है। सर्वोत्तम पोषण प्रदान करने के अलावा, यह लहसुन, अदरक, या किसी पसंदीदा जड़ी-बूटी जैसी जड़ी-बूटियों के साथ स्वादिष्ट भी है।


ग्रिल्ड सब्जियां

ग्रिल्ड सब्जियां स्वस्थ शरीर के लिए एक वरदान हैं जो शरीर को पोषण प्रदान कर सकती हैं। अनुकूलित तापमान टेंडर के तहत ग्रिल की गई संतुलित सब्जियों के साथ कम तेल अच्छा स्वाद सुनिश्चित करता है। क्विनोआ के साथ परोसना एक ऐसा ऐड-ऑन है जो पूरी तरह से संतोषजनक और पौष्टिक है।


जब आप ऐसे हल्के भोजन की तलाश में हैं जो एक साथ स्वस्थ और संतुलित भोजन हो तो ऐसे भोजन का चयन करना आवश्यक है जो आसानी से पचने योग्य और पौष्टिक हो। ये पांच रेसिपी सबसे अच्छी हैं जिन्हें गर्मियों में छोड़ना नहीं चाहिए। चूँकि यह पोषण और अच्छा स्वाद प्रदान करता है, सामग्री आसानी से उपलब्ध होती है और कम मात्रा की आवश्यकता होती है।

Post a Comment

0 Comments