Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कांग्रेस ने तोड़ा धान खरीदने का रिकॉर्ड, बीजेपी शासित यूपी फिसड्डी, बिहार जीरो!

 कांग्रेस ने तोड़ा धान खरीदने का रिकॉर्ड, बीजेपी शासित यूपी फिसड्डी, बिहार जीरो!

देश की कुल धान खरीद का 70 फीसदी हिस्सा अकेले कांग्रेस शासित राज्य पंजाब का, वहीँ यूपी और बिहार जैसे धान उत्पादक सूबों में किसान परेशान.

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की व्यवस्था को बचाने के लिए सबसे ज्यादा आंदोलन कांग्रेस शासित राज्य पंजाब (Punjab) में हो रहा है.तो यहीं सरकारी रेट पर किसानों (Farmers) से धान खरीदने का रिकॉर्ड भी बन रहा है. जबकि पंजाब के मुकाबले धान उत्पादक यूपी और बिहार (Bihar) जैसे सूबे इस मामले में फिसड्डी साबित हो रहे हैं. हालांकि, यहां के सत्ताधारी नेता जब किसानों के हित के लिए लच्छेदार भाषण देना शुरू करते हैं तो ऐसा लगता है कि उनसे अच्छा कोई और है ही नहीं. लेकिन आंकड़े झूठ नहीं बोलते. वही बताते हैं कि हकीकत क्या है.

बता दें की अक्टूबर के अंत तक देश भर में 204.59 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है. जिसमें से अकेले पंजाब (Punjab) की हिस्सेदारी 142.81 लाख मीट्रिक टन है. जो कि कुल खरीद का 69.80 प्रतिशत है. पंजाब 2019-20 में भी कुल 162.33 लाख मिट्रिक टन धान खरीदकर इस मामले में पहले नंबर पर था. जबकि यूपी और बिहार जैसे राज्य नहीं के बराबर धान खरीद रहे हैं, जिससे वहां के किसान परेशान हैं. यूपी के किसान अपना धान लेकर हरियाणा की मंडियों में पहुंच रहे हैं. एफसीआई के मुताबिक बीजेपी शासित हरियाणा में 29 अक्टूबर तक 46.30 लाख टन धान खरीदा गया है. इसकी खरीद 26 सितंबर से चल रही है.

Post a Comment

0 Comments