Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

पढ़े : योगी सरकार ने छीना एक लाख प्रेरको का रोजगार, इस महीने से नहीं संचालित होगी साछर भारत योजना


लख़नऊ: उत्तर प्रदेश में चल रही साछर भारत योजना के तहत कार्य करने वाले लगभग एक लाख प्रेरक एक अक्टूबर से बेरोजगार हो जायेगें । बता दे की केंद्र सरकर ने प्रदेश में चल रही साछर भारत योजना को 30 सितम्बर के बाद संचालित की अनुमति नहीं दी है ।

प्रदेश में कुल 99,842 प्रेरक कार्यरत है । साछर भारत योजना के तहत प्रदेश की 49,921  ग्राम पंचयात में एक पुरुष और एक महिला कार्यरत है जिन्हे दो हजार महीने मानदेय दिया जाता है । इनका काम था 15 साल या उससे ऊपर के अशिछित लोगो को साछर बनाना या पड़ने के लिए प्रेरित करना।

इस मामले में राज्य के सछरता मिशन प्राधिकरण के सचिव व निदेशक अवध नरेश शर्मा के अनुसार इस योजना को 30  सितम्बर से आगे जारी रखने के लिए केंद्र सरकर को प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन केंद्र सरकर ने 30  सितम्बर के बाद योजना को संचालित करने की स्वीकृति नहीं दी है । जिसके कारण साछर भारत योजना 30 सितम्बर के बाद संचालित नहीं की जाएगी ।

सचिव व निदेशक अवध नरेश शर्मा ने बताया की सभी जिला के लोक समितियों के सचिव, जिला समनवयक, ब्लाक समनवयक सभी को सूचित कर दिया गया है की 30  सितम्बर के बाद सछरता मिशन प्राधिकरण को संचालित नहीं की जाएगी ।

Post a Comment

0 Comments