Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Real Story: मैं जब भी किसी के घर में काम करने जाती दुपट्टा उतारकर टाँग देती

 मैं जब भी किसी के घर में काम करने जाती थी, तो सबसे पहले अपना दुपट्टा उतारकर टाँग देती और फिर काम में लग जाती थी। और यह मेरी आदत बन गई थी। 



पिछले हफ्ते मैंने काम के लिए एक नया घर पकड़ा था, जहाँ कुल चार सदस्य ही रहते थे – आँटी, अंकल और उनके दो बेटे। 

वह लोग मुझे देर से बुलाते थे, और काम भी थोड़ा ही होता था। इसलिए मैं बाकी जगह का काम निपटाकर आख़िरी में उनके यहाँ जाती थी। और फुर्सत मिलते ही आँटी से बातें भी कर लेती थी, जिससे मेरी सारी थकान दूर हो जाती थी।


आज भी मैं रोज़ की तरह पूरी तन्मयता से पोंछा लगा रही थी और पास बैठी आँटी से बातें भी कर रही थी। अचानक आँटी ने पूछा, "सुधा, तू हर जगह ऐसे ही काम करती है, बगैर दुपट्टे के?"


"हाँ जी, आँटी जी। मुझसे दुपट्टा लेकर काम नहीं हो पाता है," मैंने काम करते हुए जवाब दिया।


"बुरा न मानना, सुधा। तू मेरी बेटी जैसी है, इसलिए कह रही हूँ," आँटी ने थोड़ी देर चुप रहने के बाद कहा। फिर उन्होंने धीरे से कहा, "जरा अपने कुर्ते के गले की ओर देखना।"


मैंने जैसे ही गले की तरफ देखा, तो खुद ही खिसिया गई। 

कुर्ते का गला बड़ा था, जिससे मेरे शरीर का काफी हिस्सा दिख रहा था, यहाँ तक कि थोड़ी सी शमीज़ भी। 😓


"देखा? औरत होकर बार-बार मेरी नजर पड़ रही है, तो गलती से ही सही, अगर आते-जाते मर्दों की नज़र पड़ जाए, तो तुम ही कहोगी कि घर के आदमी बहुत ख़राब हैं। लेकिन जब सामने कुछ दिख रहा हो, तो किसी की भी नजर पड़ ही जाती है। अब कोई आँख बंद करके तो नहीं चल सकता है न? इसीलिए खुद ही कायदे से रहना चाहिए," आँटी ने बड़े प्यार से समझाया और अपनी साड़ी के पल्लू से ढककर मुझे दिखाया कि कैसे रहना है। 👗💕


वो मुझे समझा रही थीं, और मैं उन्हें एकटक देखे जा रही थी। ऐसा लग रहा था जैसे मेरी माई बोल रही हो, जो मुझे बचपन में इसी तरह समझाती थी।

मेरी अपनी माँ तो मुझे बहुत पहले ही छोड़कर चली गई थीं, तब मैं बस आठ-नौ साल की थी। 😢


"ऐसे क्या देख रही है तू?" आँटी ने कहा तो मेरा गला भर आया। "सही कह रही हैं आप! लेकिन आज तक किसी ने मुझसे कुछ नहीं कहा, न ही कुछ बताया, शायद इसीलिए इस ओर कभी मेरा ध्यान ही नहीं गया," मैंने धीरे से कहा और दुपट्टे को अच्छे से सामने से ढककर कमर में कसकर बाँध लिया। 🧣🙏


कभी-कभी छोटी बातें भी ज़िंदगी का बड़ा सबक बन जाती हैं। 🌸

Shinoy Sunny Sinta Shinoy S Viren #virendraharishankar #virals #viralpost2024

Post a Comment

0 Comments