Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

शुभमन गिल के पांचवें वनडे शतक के बावजूद भारत बांग्लादेश से मैच हारा

शुभमन गिल के पांचवें वनडे शतक के बावजूद भारत बांग्लादेश से मैच हार गया, लेकिन गिल ने अपने प्रदर्शन से हर दिल जीत लिया। शुभमन गिल ने 133 गेंद पर 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 121 रन बनाए। हालांकि मैच के बाद शुभमन रुआंसे नजर आए और उन्होंने कहा कि मुझे टीम के लिए मैच खत्म करना चाहिए था। शुभमन गिल 32 वनडे पारियों में 63.41 की एवरेज से 1712 रन बना चुके हैं। इस दौरान शुभमन का स्ट्राइक रेट 101.6 का रहा है। शुभमन गिल ने अपने ODI करियर में अब तक 8 अर्धशतक और 5 शतक ठोके हैं। शुभमन ने अपने प्रदर्शन के दम पर प्रिंस ऑफ इंडियन क्रिकेट का रुतबा हासिल किया है। बांग्लादेश के खिलाफ मुश्किल हालात में खेली गई शतकीय पारी ने क्रिकेट जगत में शुभमन का कद और बड़ा कर दिया है। 



266 रनों के लक्ष्य के सामने भारत को 2 रनों पर पहला झटका लगा, जब कप्तान रोहित को तंजीम ने बगैर खाता खोले कवर्स पर कैच आउट करा दिया। तिलक वर्मा भी 5 रन बनाकर तंजीम का शिकार बन गए। स्कोर 2.4 ओवर में 17 पर 2 खिलाड़ी आउट हो गया। शुभमन गिल ने मुस्तफिजुर रहमान के दूसरे ओवर की पांचवीं ओवरपिच गेंद पर कवर ड्राइव के जरिए भारतीय पारी का पहला चौका लगाया। अंतिम शॉर्ट पिच गेंद पर स्लिप फील्डर के बगल से एज सीमा रेखा पार 4 रन के लिए चला गया। नासम अहमद के 8वें ओवर की तीसरी शॉर्ट बॉल अराउंड ऑफ के बाउंस को काबू करते हुए शुभमन गिल ने बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में कंट्रोल्ड कट शॉट पर चौका जड़ दिया। शाकिब अल हसन के 12वें ओवर की चौथी फ्रैक्शन शॉर्ट गेंद पर शुभमन ने एक्स्ट्रा कवर की दिशा में खूबसूरत चौका अपने नाम कर लिया। 


मुस्तफिजुर रहमान के 13वें ओवर की अंतिम गेंद स्लोअर बैक ऑफ लेंथ बॉल थी। शुभमन ने स्वीपर कवर को मात देते हुए खूबसूरत ड्राइव के सहारे चौका जड़ दिया। मुस्तफिजुर के 15वें ओवर की चौथी लेंथ बॉल आउटसाइड ऑफ पर शुभमन गिल ने बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में कट शॉट पर एक और चौका लगाया। शुभमन गिल तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स के खिलाफ एकसाथ आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे। कोई भी बांग्लादेशी गेंदबाज इस बल्लेबाज पर अपना प्रभाव नहीं छोड़ पा रहा था। तभी 18वें ओवर की पहली गेंद पर केएल राहुल भी 39 गेंद पर 19 रन बनाकर चलते बने। भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 74 रन हो गया। शुभमन गिल और केएल राहुल के बीच 84 गेंद पर 57 रनों की साझेदारी का अंत हो गया। यह मुकाबले का बहुत बड़ा लम्हा था। 


महेदी हसन के 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर शुभमन डाउन द ट्रैक आए और गेंद की पिच तक पहुंच कर मिडविकेट के ऊपर से छक्का उड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसरे छोर से विकेटों के पतझड़ के बीच शुभमन अकेले ही मोर्चा संभाले हुए थे। ईशान किशन भी महेदी हसन मिराज के 24वें ओवर की तीसरी गेंद पर 5 रन बनाकर LBW हो गए। 

बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन के 25वें ओवर की पहली आउटसाइड ऑफ गेंद पर शुभमन गिल ने कदमों का इस्तेमाल किया और उसे वाइडर लॉन्गऑफ के ऊपर से छक्के के लिए दर्शक दीर्घा में भेज दिया। सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल के बीच 53 गेंद पर 45 रनों की साझेदारी हुई। सूर्यकुमार यादव शाकिब अल हसन के 33वें ओवर की चौथी टॉस्ड अप गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गए। 139 पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। यहां से जीतने के लिए 106 गेंद पर 107 रनों की दरकार थी। 


शुभमन गिल ने मेहंदी हसन मिराज के 36वें ओवर को टारगेट किया। तीसरी गेंद पर डाउन द ट्रैक आए और लॉन्गऑन के ऊपर से फ्लैट सिक्स जड़ दिया। ओवर की अंतिम गेंद टॉस्ड अप डिलीवरी थी और शुभमन ने लॉन्गऑन के ऊपर से गगनचुंबी छक्का उड़ा दिया। शुभमन गिल बड़े शॉट्स खेल कर टीम को मंजिल तक पहुंचा रहे थे, लेकिन जडेजा मुस्तफिजुर के 38वें ओवर की चौथी लेंथ बॉल पर अक्रॉस द लाइन छक्का मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए। रवींद्र जडेजा ने 12 गेंद पर 7 रन बनाए और भारत को 170 पर छठा झटका लग गया। शुभमन गिल ने तंजीम हसन के 39वें ओवर की दूसरी धीमी गेंद को मिडविकेट की दिशा में धकेल कर 2 रन लिया और अपना शतक पूरा कर लिया। ओवर की पांचवीं बैक ऑफ लेंथ बॉल शरीर पर थी, शुभमन गिल ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में पुल शॉट खेल कर चौका अपने नाम कर लिया। पर रवींद्र जडेजा के जल्दी वापस लौट के बाद रन बनाने का सारा दबाव शुभमन गिल के कंधों पर आ गया। 


शुभमन ने महेदी हसन के 44वें ओवर की तीसरी स्टंप टू स्टंप गेंद को मिडविकेट की दिशा में छक्के के लिए उड़ा दिया। ओवर की अगली गेंद टॉस्ड अप वाइडर आउटसाइड ऑफ थी। लॉन्गऑफ के ऊपर से लॉफ्टेड शॉट खेलते हुए शुभमन को जरूरी एलिवेशन नहीं मिला और वह कैच आउट हो गए। जब शुभमन गिल आउट हुए, तब भारत का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 209 रन था। शुभमन ने अकेले 121 रनों की पारी खेली थी। शुभमन के जाने के बाद जीत के लिए 38 गेंद पर 57 रनों की आवश्यकता थी, पर भारत 6 रन से मैच हार गया। अगर दूसरे बल्लेबाजों ने थोड़ी भी जिम्मेदारी निभाई होती, तो शुभमन की वन मैन आर्मी वाली पारी टीम की जीत के काम आई होत Newsdabha को शुभमन गिल की शतकीय पारी पर अपनी राय जरूर बताएं। 🌻

Post a Comment

0 Comments