Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Health Tips: Biggest Skincare Trends in Recent Times

स्वास्थ्य युक्तियाँ: हाल के समय में सबसे बड़ा त्वचा देखभाल रुझान

फेस मास्क, रेटिनॉल और एसपीएफ़ के उदय से लेकर रातोंरात उपयोगी कायाकल्प उपचार तक, हमने पिछले वर्षों में त्वचा देखभाल के कई रुझान देखे हैं। तो सबसे बड़े रुझानों के बारे में जानने और स्वयं-त्वचा की देखभाल के लिए सर्वोत्तम रुझानों को चुनने के लिए अंत तक हमारे साथ बने रहें।

सौंदर्य उद्योग ने पिछले वर्षों में असंख्य नए रुझान देखे हैं। लोग त्वचा की देखभाल के लिए सौम्य उत्पादों का अधिक उपयोग करने लगे हैं और अपनी दैनिक त्वचा देखभाल की दिनचर्या में यथासंभव कम उत्पाद शामिल करने लगे हैं। इसके अलावा, पिछले वर्षों में, COVID-19 महामारी ने लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक बना दिया है। और यह सिर्फ स्वास्थ्य तक सीमित नहीं था; लोगों को खुद में निवेश करने और त्वचा की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय मिला। इसलिए, सौंदर्य और त्वचा देखभाल उद्योग ने हाल ही में कुछ प्रमुख रुझान देखे हैं, जिसमें अधिक जैविक, नीली रोशनी-सुरक्षा और सूजन-रोधी त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनना शामिल है। यह लेख कुछ सबसे बड़े त्वचा देखभाल रुझानों के बारे में बात करेगा जो हाल के दिनों में सुर्खियों में रहे हैं। उन्हें जानने के लिए आगे पढ़ें और जो आपके लिए सबसे अच्छा हो उसे चुनें।

नीली रोशनी संरक्षण का चयन करना

महामारी और अंततः घर से काम करने की प्रथा के कारण, स्क्रीन टाइमिंग या स्क्रीन के सामने समय बिताना काफी बढ़ गया है, चाहे वह लैपटॉप, फोन या टैब्लॉइड हो। हमारे जीवन में यह बढ़ी हुई स्क्रीन टाइमिंग चिंताजनक हो सकती है। स्क्रीन से निकलने वाली किरणें हमारी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिसमें त्वचा कोशिका पुनर्जनन को नुकसान पहुंचाना, महीन रेखाओं और झुर्रियों का असमय आना या त्वचा की प्राकृतिक चमक का कम होना शामिल है। इसलिए, त्वचा देखभाल उद्योग ने नीली रोशनी-अवरोधक उत्पादों की ओर एक बड़ा बदलाव देखा है। इसके अलावा, लोगों ने एसपीएफ़ वाले उत्पादों को चुनना शुरू कर दिया है जो त्वचा को यूवी किरणों और स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी से बचा सकते हैं। कंपनियाँ भी अपने उत्पादों, विशेषकर सनस्क्रीन, को उसी के अनुसार सुधार रही हैं।

सूजन-रोधी त्वचा की देखभाल करना

सूजन-रोधी उत्पाद उन वस्तुओं को संदर्भित करते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने और इसकी प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं। समय के साथ, लोग सूजन पैदा करने वाली समस्याओं के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं और वे कैसे त्वचा की शिथिलता का कारण बन सकते हैं। इसलिए, नए जमाने के ग्राहकों का रुझान सूजन-रोधी उत्पादों की ओर बढ़ रहा है और वे एसिड पील्स और रेटिन-ए जैसे उत्पादों से दूर जा रहे हैं। दूसरी ओर, एलो, विटामिन बी3, या नियासिनामाइड युक्त उत्पाद अधिक चलन में हैं क्योंकि वे त्वचा की बाधा को बहाल करने में मदद करते हैं और हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए दयालु होते हैं।

जैविक प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पादों का उदय

हाल के वर्षों में, लोग त्वचा देखभाल उत्पादों के मामले में अधिक जैविक और पौधे-आधारित प्राकृतिक वस्तुओं की ओर स्थानांतरित हो गए हैं। चूँकि लोग अब पर्यावरण की वर्तमान स्थिति के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं, इसका प्रभाव त्वचा देखभाल उद्योग पर भी पड़ा है। परिणामस्वरूप, पर्यावरण पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए जैविक उत्पादों की मांग बढ़ गई है। इसके अलावा, लोग रासायनिक उत्पादों के कठोर प्रभाव से भी दूर रहना चाहते हैं और इसलिए अपनी दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या में प्राकृतिक, सुखदायक सामग्री जोड़ना चाहते हैं।

त्वचा न्यूनतावाद और घरेलू उपचार

लोगों ने हाल ही में अधिक न्यूनतम और सरल त्वचा देखभाल दिनचर्या को चुनना शुरू कर दिया है। उन्हें प्रतिदिन समय-समय पर एक दर्जन उत्पादों का उपयोग करने के बजाय केवल कुछ उत्पादों से ही शांति मिल रही है। प्राकृतिक और न्यूनतम उत्पादों पर स्विच करना और मेकअप उत्पादों का कम से कम उपयोग करना लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय हो गया है क्योंकि यह त्वचा की बाधाओं को मजबूत करने और त्वचा को हाइड्रेटेड और संरक्षित रखने में मदद करता है। इसके अलावा, घरेलू उपचार लोकप्रिय हो गए हैं, खासकर महामारी के दौरान और उसके बाद। लोग घर पर उपलब्ध प्राकृतिक सामग्रियों से तरह-तरह के मास्क और एक्सफोलिएटर तैयार करने लगे हैं। उद्योग ने कई फेस शीट मास्क, हाइड्रेटिंग फेस मास्क और रात भर कायाकल्प करने वाले उपचारों की बिक्री में भी वृद्धि देखी है।

Post a Comment

0 Comments